How Much You Need To Expect You'll Pay For A Good ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां

Wiki Article



आज कल लोग गाना सुनने या वीडियो देखने के लिए ईयरफोन लंबे समय तक लागए रखते हैं. एकपर्ट्स की मानें तो जरूरत से ज्यादा ईयरफोन या हेडफोन के इस्तेमाल से हमारी सुनने की क्षमता कम हो जाती है.

रोज़ ईयरफोन पर तेज आवाज में गाना सुनना आपके कानों के लिए हानिकारक हो सकता है. ना केवल यह कानों को बल्कि दिमाग को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है.

ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनने से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे दिमाग के सेल्स को काफी क्षति पहुंचाती हैं। आज लगभग पचास प्रतिशत युवाओं में कान की समस्या का कारण ईयरफोन्स का अत्यधिक प्रयोग है। ईयरफोन्स के अत्यधिक प्रयोग से कान में दर्द, सिर दर्द या नींद न आने जैसी सामान्य समस्याएं हो सकती हैं।

ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनने से कान में इंफेक्शन भी हो सकता है। जब भी किसी के साथ ईयरफोन शेयर करें तो उसके बाद सेनिटाइजर से साफ जरूर करें ।डॉक्टरों के मुताबिक ईयरफोन के इस्तेमाल से कानों में अनेक प्रकार की समस्या हो सकती है जैसे- कान में छन-छन की आवाज आना, सनसनाहट, सिर और कान में दर्द आदि।

अजीत पवार ने किया नए संसद भवन का समर्थन, तारीफ कर बोले- इसकी जरूरत तो थी ही

मध्यप्रदेश में हो रही है नई सामाजिक क्रांति: मुख्यमंत्री श्री चौहान

देश को बर्बाद कर रहे हैं सेनाध्यक्ष- पीएम इमरान खान

आज जिस ईयरफोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं, उस पर बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी रहता है और जब आप अपने कान में इसे लगाते हैं, तो इन बैक्‍टीरिया की वजह से कान में संक्रमण होने की आशंका भी बढ़ जाती है.

ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनने से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसका मतलब है कि आपको इन गंभीर समस्याओं से बचने के लिए इयरफोन का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।

स्वास्थ भोजन के साथ पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा या बुरा…

(और पढ़े – कान में खुजली दूर करने के उपाय…)

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने check here के उपाय…)

खाना खाने के बाद पिएं इंफ्यूज्ड वॉटर (सब्जी और हर्ब्स का पानी), नहीं होगी ब्लोटिंग और गैस की समस्या

इस बात पर जितना जोर दिया जाए, उतना कम है। एम्बियंट नॉइस इयरफ़ोन/हेडफ़ोन के शोर की तुलना में बहुत कम हानिकारक होती है। आप इसके लिए एक ब्लूटूथ स्पीकर और माइक का सेटअप कर सकते हैंजो लंबे समय तक आपके काम आएगा। अधिकांश लैपटॉप के स्पीकर अधिक लाउड नहीं होते हैं, इससे इस समस्या से निपटने में मदद मिलती है।

Report this wiki page